कंपनी का परिचय

इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड(इरकॉन) एक केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है जिसकी स्थापना कंपनी अधिनियम 1956 के अंतर्गत एक सरकारी कंपनी के रूप में की गई है। इरकॉन की स्थापना विश्व के विकासशील देशों को अपनी स्वयं की रेल व्यवस्था संस्थापित करने या अनुरक्षण करने में सहयोग देने तथा निजी क्षेत्र के लिए रेल परियोजनाओं को निष्पादित करने में भारतीय रेल के अनुभव का उपयोग करने के लिए की गई थी। 

इरकॉन अपनी निर्माण गतिविधियों की संपूर्ण श्रृखंला के लिए टीयूवी जर्मनी से आई.एस..-9001:2008 प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी है।  यह निर्माण क्षेत्र की सार्वजनिक उद्यम कंपनियों में से एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसे भारत सरकार द्वारा मिनी-रत्न की उपाधि प्रदान की गई है 

कंपनी की विशेषज्ञता रेलवे, रेल विद्युतिकरण, सिगनल एवं दूर संचार, सड़क निर्माण, राजमार्ग, वाणिज्यिक, औद्योगिक तथा आवासीय परिसर, हवाईअड्डा रनवे, हवाईअड्डा निर्माण, इंजनों को पट्टे पर देना, मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम आदि क्षेत्रों में है। 

निर्माण विश्व-एनआईसीएमएआर (राष्ट्रीय निर्माण प्रबन्धन एवं अनुसंधान संस्थान) पुरस्कार-2004 के अवसर पर अक्टूबर-2004 में इरकॉन को भारत की तीसरी सबसे बड़ी निर्माण कंपनी घोषित किया गया है। अमरीका के इंजीनियरिंग न्यूज़ रिकार्ड(इएनआर),(अगस्त 22/29 संस्करण) के अनुसार यह देखा गया वर्ष-2005 में विश्व की 225 शीर्ष निर्माण कंपनियों की घरेलू लाभप्रदत्त का औसत प्रतिशत केवल 5.5% है और यदि इस प्रतिशत को मानक माना जाए तो इरकॉन 6.90% की अपनी घरेलू लाभप्रदत्ता के साथ इन शीर्ष कंपनियों से आगे है। 

कंपनी ने भारत में अवसंरचना संबंधी 280 महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा किया है तथा वैश्विक स्तर पर 21 देशों अर्थात अल्जीरिया, अंगोला, बांग्लादेश, इंडोनेशियाईरानईरा, इस्त्राइल, इटली, जार्डन, लेबनान, मलेशिया, नेपाल, नाइजीरिया, साऊदी अरब,सीरिया, तंजानिया, तुर्की, यूनाइटिड किंगडम तथा जाम्बिया में अवसंरचना संबंधी 90 परियोजनाओं को पूरा किया है। कंपनी ने मोजाम्बिक और इथोपिया में भी परियोजनाएं हासिल की है।

इरकॉन निर्माण क्षेत्र में सर्वाधिक विदेशी विनिमय अर्जक पुरस्कार निरन्तर विजेता बनी हुई है। 

इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद से कंपनी ने इंजीनियरिंग निर्यात में अद्वितीय अंशदान के क्षेत्र में मर्चेंट निर्यातक की श्रेणी में उच्चतम निर्यातक की अखिल भारतीय ट्राफी सहित उत्कृष्टता के 18 पुरस्कार प्राप्त किये हैं। 

भारताय परियोजना निर्यात संवर्धन परिषद से इरकॉन ने सर्वाधिक विदेशी विनिमय अर्जन तथा समुद्रपारीय सेवा संविदाओं से भारत में प्रत्यावर्तन पुरस्कार सहित उत्कृष्टता के 42 पुरस्कार प्राप्त किये हैं।